UPSC की तैयारी के लिए कैसे प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज का अधिक से अधिक लाभ उठाएं

विस्तृत सिलेबस के साथ यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा हमेशा से ही अनपेक्षित रही है और इसलिए इसकी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी जा सकती है| यूपीएससी 2018 की प्रीलिम्स परीक्षा 3 जून २०18 को होने वाली हैं, जो अब सिर्फ 4 महीने की दूरी पर है । हर साल करीब 5 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठते हैं, और यह इस बात को साबित करता है की परीक्षा चुनौतीपूर्ण है, इसलिए एक समर्पित और सही मार्गदर्शन अत्यधिक महत्वपूर्ण है। एक बार अभ्यर्थी को सिविल सर्विसेज परीक्षा के पाठ्यक्रम और उससे जुड़े सभी विषयो का ज्ञान हो जाये, उसके बाद सबसे महतवपूर्ण होगा की अभ्यर्थी मॉक टेस्ट ले कर अभ्यास करे और सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा पैटर्न से परिचित हो जाए। और चाणक्य आईएएस अकादमी की मॉक टेस्ट परीक्षा से बेहतर और क्या हो सकता है सही दिशा में अभ्यास करने के लिए। चाणक्य आईएएस अकादमी की सिविल सर्विसेज अभ्यर्थियों के लिए ख़ास तौर पर बनायीं गयी प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज सिविल सर्विसेज परीक्षा के पाठ्यकरण के सभी विषय और उनके पहलुओं को कवर करती है, जो अभ्यर्थियों को बेहतर अंक लाने में मदद करती है। हमारी रिसर्च के आधार पर यह स्पष्ट है की UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा 2017 में पूछे गए सवालों और चाणक्य आईएएस अकादमी की प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज में पूछे गए सवालों में काफी समानता थी। 

चाणक्य आईएएस अकादमी की प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज के बारे में और जानने के लिए यहाँ क्लिक करे|

हमने हाल ही में चाणक्य आईएएस अकादमी के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री ऐके मिश्रा से बात-चीत की, जिसमे उन्होंने कहा की “विद्यार्थी का लक्ष्य सिर्फ टेस्ट सीरीज में दाखिला लेकर उसे हल करना नहीं होना चाहिए , बल्कि उससे अपनी कमियों का आंकलन करके उन्हें समय रहते ही सुधार लेना उसका लक्ष्य होना चाहिए। और इसलिए एक अकादमी को भी यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए की वह समझ और शोध के साथ ऐसी टेस्ट सीरीज बनाये जिससे विद्यार्थी परीक्षा पैटर्न, संभावित प्रशनों से अवगत हो सके, और अपनी परीक्षा की तैयारी सही दिशा में कर सके|

टेस्ट सीरीज लेने से पहले विद्यार्थी क्या करें 

टेस्ट सीरीज का पहला उद्देश्य होता हैं विद्यार्थियों को आने वाली परीक्षा के लिए दिमागी रूप से तैयार करना। सिविल सर्विसेज एग्जाम 3 चुनौतीपूर्ण चरणों के माध्यम से एक उम्मीदवार का परीक्षण करता है, और इसलिए पहली परीक्षा, प्रीलिम्स एग्जाम की चुनौती का सामना करने के लिए, अपने मन को तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है। दूसरा महत्वपूर्ण उद्देश्य उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और UPSC परीक्षा के वातावरण से परिचित कराना है। और तीसरा उद्देश्य विद्यार्थियों को उन आवश्यक विषयों और उनकी अनेक कमियों से रूबरू कराना है जो सामान्य तैयारी के दौरान अक्सर रह जाता है। इसलिए अधिकतम अंक प्राप्त करने से ज़्यादा यह सुनिश्चित करें की आप प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज से यह 3 उद्देश्य पूरे कर रहे हैं।

टेस्ट सीरीज परीक्षा के दौरान क्या करें

क्योंकि सभी टेस्ट पेपर्स UPSC प्रीलिम्स के पाठ्यक्रम को दिमाग में रखते हुए उसके पैटर्न पर बनाये जाते हैं, तो विद्यार्थियों को टेस्ट सीरीज वास्तविक परीक्षा की तरह ही लेना चाहिए। कल्पना कीजिए कि आप परीक्षा वाले दिन हॉल में बैठे हैं। क्यूंकि जो कार्य हम कर चुके होते हैं हमारा मनोविज्ञान उसी काम को दुबारा बेहतर तरह से दोहराने में मदद करता है। यह मनोविज्ञान आपको प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज परीक्षा को और गंभीरता से लेने में भी मदद करेगा जिससे की आप इसके लिए ज्यादा बेहतर तरीके से तैयारी कर सकेंगे।

टेस्ट सीरीज परीक्षा के बाद क्या करें

परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण चरण यहाँ आता है, एक बार जब आपने प्रीलिम्स टेस्ट को हल कर लिया, अब वक़्त आता है उसका पूरी तरह से विश्लेषण करने का। प्रत्येक पेपर और हर एक प्रशन को पूर्णतः से समझे, और फिर अपनी खामियों और क्षमताओं का आंकलन करें। चाणक्य आईएएस अकादमी के एक्सपर्ट्स प्रत्येक प्रशन का सही उत्तर देने के साथ साथ हर प्रशन पर विस्तृत चर्चा भी करते हैं, जिससे विद्यार्थियों को हर प्रशन और विषय पर स्पष्टता मिलती है, लेकिन फिर भी आत्म-विश्लेषण करना बहुत महत्वपूर्ण है।

हर परीक्षा के साथ अपने आत्मविश्वास, ज्ञान और गति में सुधार सुनिश्चित करें।

टेस्ट सीरीज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ  क्लिक करें

बाकि जानकारी के लिए या प्रीलिम्स टेस्ट सीरीज लेने के लिए नीचे दिए गए कांटेक्ट फॉर्म के द्वारा हमसे संपर्क करें|

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s